VIDEO : 27 लाख का 270 किलो गांजा राजिम में पकड़ाया

  • नशे के कारोबार के खिलाफ गरियाबंद पुलिस को बड़ी सफलता
  • एसपी भोजराम पटेल को मुखबिर से मिली थी सूचना
  • दो अंतराज्यि तस्कर गिरफ्तार

फारूक मेमन / गरियाबंद: नशे के कारोबार के खिलाफ गरियाबंद जिला पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. राजिम थाना की टीम ने एक पिक अप वाहन को रोककर उसमें ले जाया जा रहा 270 किलो गांजा बरामद किया है. जप्त गांजे की कीमत 27 लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है. यह गांजा मनी गुड़ा उड़ीसा से रायपुर ले जाया जा रहा था. एसपी भोज राम पटेल को मुखबिर ने सूचना दी, जिस पर तत्काल एसपी ने राजिम थाना प्रभारी रामकुमार साहू नेशनल हाईवे पर सभी गाड़ियों की तलाशी लेते हुए गांजे को ढूंढने के निर्देश दिए. जिले के एडिशनल एसपी सुखनंदन राठौर भी टीम के संपर्क में रहते हुए मानिटरिंग कर रहे थे. चंद घंटों में ही पुलिस को बड़ी सफलता मिली काजू बता कर बक्से में अंदर गांजा भर कर ले जाया जा रहा था. पुलिस ने इस तस्करी में संलिप्त दो अंतर राज्य गांजा तस्कर को भी गिरफ्तार किया है.

गरियाबंद जिला पुलिस जहां एक तरफ लोगों को लॉक डाउन के नियमों का पालन करा रही है तो वह अन्य अपराधों पर भी प्रभावी नियंत्रण में पीछे नहीं है. एसपी भोजनाम पटेल को मुखबिर से सूचना मिली की कुछ गांजा तस्कर 300 किलो गांजा लेकर निकले हैं. एसपी ने तत्काल नाकाबंदी के निर्देश दिए और किसी भी तरह यह गांजा जिले के भीतर पकड़ना सुनिश्चित करने को कहा. एडिशनल एसपी सुखनंदन राठौर ने भी प्लानिंग की और पुलिस टीम बेहद सक्रिय हो गई. हर गाड़ी की बारीकी से तलाशी ली जाने लगी और तभी काजू बता कर बड़े-बड़े पैकेट लेकर जा रही एक पिकअप वाहन को रोका गया, जिसमें दो व्यक्ति कृष्णा यादव , और बलराम महिलांगे, सवार थे.

दोनों ने पुलिस टीम को पक्का बिल दिखाया जिसमें काजू परिवहन की बात लिखी गई थी. एसपी भोजराम पटेल के निर्देश थे कि हर वाहन में जा रहे सामान की तलाशी लेनी है. लिहाजा टीम ने बॉक्स खोल कर दिखाने को कहा और दोनों आरोपी आनाकानी करने लगे पुलिस टीम को शक हुआ. जब कड़ाई बढ़ती गई और बॉक्स खुलवाए गए तो पुलिस भी आश्चर्यचकित थी इतनी बड़ी मात्रा में गांजा बीते लंबे समय से नहीं पकड़ाया था. एक साथ 270 किलो गांजा की तस्करी का प्रयास हो रहा था जिसे जिले के एसपी के मुखबिरो के नेटवर्क तथा जिला पुलिस की सक्रियता के चलते रोक लिया गया. कुछ सालों पहले तक यह रास्ता गांजा तस्करों के लिए सबसे आसान रास्ता माना जाता था मगर जिले के नए एसपी की सक्रियता से गरियाबंद के रास्ते से गांजा तस्करी अब तस्करों के लिए सबसे मुश्किल काम बन गया है. बीते कुछ समय में गरियाबंद पुलिस ने मुखबिरो का अच्छा नेटवर्क तैयार कर लिया है. जिसका फायदा अपराध और नशे के कारोबार को रोकने में गरियाबंद पुलिस को साफ मिल रहा है. जिले के एसपी भोज राम पटेल ज्यादातर मुखबिरो के खुद संपर्क में रहते हैं.

आज गांजे को लेकर हुई इस बड़ी कार्यवाही में फील्ड पर राजीम पुलिस के उपनिरीक्षक तामेश्वरी बघेल, सहायक उपनिरीक्षक छबील टांडेकर, आरक्षक यशवंत, श्री लकड़ा समेत अन्य स्टाफ शामिल थे.

ये भी पढ़ें :-  SP भोजराम पटेल ने किया, नवनियुक्त जिलाधीश का स्वागत

क्या कहते हैं जिले के पुलिस अधीक्षक

भोजराम पटेल
पुलिस अधीक्षक
गरियाबंद

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल से चर्चा करने पर वे कहते हैं कि उड़ीसा से गांजा तस्करी की सूचना समय-समय पर आती रहती है और विभाग इस पर तत्काल कार्यवाही भी करता है. इसी कड़ी में इसकी सूचना प्राप्त हुई थी कि उड़ीसा से एक वाहन में गांजा भारी मात्रा में जा रहा है. जिसे लेकर उन्होंने तत्काल इसका निर्देश राजिम थानों को दिया था. जिसके आधार राजिम थाना क्षेत्र में गस्त बढ़ाते हुए विभिन्न वाहनों को चेक किया जाना प्रारंभ किया, जिस पर लगभग 2 क्विंटल 71 किलो गांजा बरामद हुआ है और दोनों आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है. साथ ही सभी थानों को लगातार निर्देश दिया गया है कि गांजा शराब सट्टा जुआ व अन्य बड़े अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु पूरी कड़ाई से कार्य करें इसी के अनुरूप इस तरह की कार्रवाईया हो रही है. आगे भी इस तरह की कार्यवाही आज जारी रहेगी और किसी भी किस्म के अपराधियों को बक्सा नहीं जाएगा

खबर को शेयर करें