DHARM | कल है हनुमान जयंती, अपनी राशि के अनुसार लगाएं हनुमानजी को भोग, चमक जाएगी आपकी किस्मत

नई दिल्ली: चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन हनुमानजी का जन्म हुआ था, इसलिए इस तिथि को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस साल हनुमान जन्मोत्सव 16 अप्रैल को मनाया जाएगा. इस दिन हनुमानजी की पूजा जीवन के कई कष्टों से मुक्ति दिलाती है. हनुमानजी की पूजा में भोग का विशेष महत्व है. आइए जानते हैं कि हनुमानजी को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए.

मेष (Aries): मेष राशि के जातक हनुमानजी को बेसन की लड्डू का भोग लगाएं. ऐसा करना शुभ रहेगा. साथ ही हनुमानजी की कृपा से भाग्योदय होगा.

वृषभ (Taurus): वृषभ राशि से संबंधित लोग हनुमानजी को तुलसी का पत्ता अर्पित करें. हनुमानजी की विशेष कृपा पाने के लिए ऐसा करना शुभ साबित होगा.

मिथुन (Gemini): मनचाहा फल पान के लिए इस दिन हनुमानजी को तुलसी के बीज अर्पित करें. साथ ही उन्हें चमेली के फूल अर्पित करें.

कर्क (Cancer): हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमानजी के मंदिर में जाकर उन्हें बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं.

सिंह (Leo): सिंह राशि के लोग हनुमानजी को जलेबी का भोग लगाएं. ऐसा करने से जीवन आ रही बाधाओं का अंत होगा.

कन्या (Virgo): हनुमान जन्मोत्सव के दिन हमुमानजी को मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं. साथ ही साथ ही मन ही मन हनुमानजी से अपनी मनोकामाना कहें.

तुला (Libra): हनुमानजी की पूजा के समय उन्हें बेसन के लड्डू का भोग लगाएं. साथ ही तुलसी के पत्ते भी अर्पित करें.

वृश्चिक (Scorpio): वृश्चिक राशि के लोग इस दिन इमरती का भोग लगाए. ऐसा करने से हनुमानजी की कृपा बनी रहती है.

धनु (Sagittarius): धनु राशि के जातक हनुमानजी को लड्डू का भोग लगाने के साथ-साथ उन्हें लौंग और अखंडित सुपारी भी अर्पित करें.

मकर (Capricorn): मकर राशि से संबंधित लोग हनुमानजी की पूजा में पान का भोग लगाएं.

कुंभ (Aquarius): कुंभ राशि के जातक इस दिन हनुमानजी को मेवा का भोग लगाएं. ऐसा करने से हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है.

मीन (Pisces): मीन राशि के जातक हनुमानजी को केले का भोग लगाएं.

खबर को शेयर करें