मध्य प्रदेश (MP) में मंत्रियों को मिला जिलों के प्रभार, मुख्यमंत्री मोहन यादव के पास इंदौर और कैलाश विजयवर्गीय को सतना ; जानिए किसको बनाया गया कहाँ का प्रभारी

भोपाल : मध्य प्रदेश (MP) में नई सरकार बनने के 8 महीने बाद अब प्रदेश के मंत्रियों (Ministers) को उनके प्रभार वाले जिले सौंप दिए गए हैं। सोमवार को देर रात मंत्रियों को प्रभार वाली सूची जारी (list of charges released) की गई। जिसमें मुख्यमंत्री मोहन यादव (Chief Minister Mohan Yadav) ने इंदौर (Indore) जिले का प्रभार अपने पास रखा है। वहीं कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) को सतना (Satna) और धार (Dhar) का प्रभारी मंत्री बनाया गया है।

मध्य प्रदेश में 32 जिलों के प्रभारी मंत्रियों की नियुक्ति कर दी गई है, जिन्हें जिस जिले का प्रभार मिला है, वहां पर वे ही प्रभारी मंत्री स्वतंत्रा दिवस पर तिरंगा फहराएंगे। इंदौर का प्रभार चूंकि सीएम डॉ. मोहन यादव के ही हाथों में है तो वे ही यहां तिरंगा फहराएंगे। वहीं कैलाश विजयवर्गीय को सतना, धार का प्रभार, तो जगदीश देवड़ा देवास, जबलपुर का प्रभार संभालेंगे। इसी तरह अन्य मंत्रियों को भी अलग-अलग जिलों का प्रभार सौंप दिया गया है।

प्रभारी मंत्रियों की सूची जारी होते ही अब प्रदेश में कयास लगाए जा रहे हैं कि तबादलों पर लगी रोक को भी हटाया जा सकता है। इसके बाद प्रदेश में बड़े लेवल पर सरकारी कर्मचारियों के तबादले हो सकते हैं।

इन मंत्रियों को मिले जिलों के प्रभार

उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा को जबलपुर और देवास, और राजेंद्र शुक्ल को सागर और शहडोल का प्रभार सौंपा गया है। मंत्री कुंवर विजय शाह को रतलाम और झाबुआ, प्रहलाद पटेल को भिंड और रीवा, राकेश सिंह को छिंदवाड़ा और नर्मदापुरम, और मंत्री करण सिंह वर्मा को मुरैना और सिवनी का प्रभार मिला है।

मंत्री उदय प्रताप सिंह को बालाघाट और कटनी, मंत्री संपतिया उइके को सिंगरौली और अलीराजपुर, तुलसी सिलावट को ग्वालियर और बुरहानपुर, और एदल सिंह कंसाना को दतिया और छतरपुर का प्रभार सौंपा गया है।

निर्मला भूरिया को मंदसौर और नीमच, गोविंद सिंह राजपूत को नरसिंहपुर और गुना, विश्वास सारंग को खरगोन और हरदा, और नारायण सिंह कुशवाह को शाजापुर और निवाड़ी का प्रभार मिला है। नागर सिंह चौहान को आगर और उमरिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर को शिवपुरी और पांढूर्ना, चेतन्य कुमार कश्यप को भोपाल और राजगढ़, और इंदर सिंह परमार को पन्ना और बड़वानी का प्रभार सौंपा गया है।

राकेश शुक्ला को श्योपुर और अशोकनगर, रामनिवास रावत को मंडला और दमोह, कृष्णा गौर को सीहोर और टीकमगढ़, धमेज़्ंद्र सिंह लोधी को खंडवा, दिलीप जायसवाल को सीधी, गौतम टेटवाल को उज्जैन, लखन पटेल को विदिशा और मऊगंज, और नारायण सिंह पवार को रायसेन का प्रभार मिला है। नरेंद्र शिवाजी पटेल को बैतूल, प्रतिभा बागरी को डिंडोरी, दिलीप अहिरवार को अनुपपूर, और राधा सिंह को मैहर का प्रभार सौंपा गया है।

खबर को शेयर करें