GARIYABAND | जिलाधीश श्याम धावडे बोले- ‘कुपोषित बच्चों को 3 माह में सुपोषण की श्रेणी में लाना है..’

फारूक मेमन

गरियाबंद : जिला कार्यालय द्वारा आज टी.एल. की बैठक में जिलाधीश श्याम धावडे ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले को कुपोषण से सुपोषण की ओर ले जाने के लिए मिशन नोट के अभियान की तरह कार्य करना होगा. जिले के प्रत्येक विकासखंड के अलग-अलग हिस्सों की जिम्मेदारी अलग-अलग अधिकारियों को देते हुए उन्होंने नोडल अधिकारी बनाते हुए कहा कि- 3 माह के अंदर मुझे रिजल्ट चाहिए हर स्थिति में जिले को कुपोषण  का प्रतिशत तेजी से कम करना है और सुपोषण की ओर ले जाना है. कुपोषित बच्चों को विशेष अभियान के तहत नए खाद्य क्या दिया जा सकता है इस पर भी विचार किया जाना चाहिए जिम स्थानों पर रेडी टू ईट का संचालन समुचित ढंग से नहीं हो रहा है उन समितियों को भंग करना है नए समितियों का गठन कर प्रभार देना है उनके इस अभियान में जिला के समस्त अधिकारियों को प्राथमिकता से जुट जाना है और उन्हें 3 माह के अंदर हर स्थिति में रिजल्ट चाहिए साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कुपोषित बच्चों को विशेष आहार के रूप मे क्या दिया जा रहा है यह बताये. इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लहंगे एडिशनल कलेक्टर केके बिहार मौजूद थे.

आज जिलाधीश श्याम धावडे ने पी एल की बैठक में विशेष रूप से समस्त अधिकारियों से कहा- ‘जिले के अंतर्गत कुपोषित बच्चों को पोषण आहार प्राप्त हो और नए पोषण आहार के रूप में क्या दिया जा सकता है इस पर विशेष रूप से निर्देशित किया  उन्होंने कहा कि 3 माह के अंदर सभी कुपोषित बच्चों को का प्रतिशत में तेजी से कमी आना चाहिए और जल्द से जल्द प्रयास कर बच्चों को सुपोषण की श्रेणी में लाना है. इसके लिए हर तरह से प्रयास किया जाए. इस अभियान को प्राथमिकता से ले और इसे मिशन मोड के रूप में अपनाना है.

ये भी पढ़ें :-  गरियाबंद के व्यापारियों ने दी मदद; 30 क्विंटल चावल, 175 किलो दाल व 10 हजार नगद SDM को सौंपा

लो वोल्टेज की समस्या होगी दूर

इस अवसर पर इंदागांव में विधुत सबस्टेशन का कार्य प्रारंभ करने पर उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी को बधाई देते हुए कहा कि- सब स्टेशन के निर्माण से देवभोग अमलीपदर गौहरा पदर और उरमाल क्षेत्र जो लगातार लो वोल्टेज से प्रभावित रहा है. वहां के लोग काफी परेशान रहे हैं, उनसे उन्हें राहत मिलेगा शासन का भी विशेष इस संबंध में निर्देश है कि उस क्षेत्र के लोगों को विद्युत कटौती से राहत मिलना चाहिए.

झोलाछाप डॉक्टर्स की नहीं खैर

इस अवसर पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि जगह-जगह जिले के अंतर्गत कथित झोलाछाप डॉक्टर हैं. उनके खिलाफ तेजी से कार्रवाई करें और उनको आम जनजीवन से खेलने की आजादी न दें स्वास्थ विभाग इस पर तत्काल पहल करते हुए कथित डॉक्टरों के विरुद्ध अभियान चलाएं.

मजदूरों का पलायन रोकना प्राथमिकता

वहीं उन्होंने यह भी कहा कि मजदूरों का जिले से पलायन नहीं होना चाहिए और नियमानुसार मजदूरों को काम मिलना चाहिए विशेषकर के जो पंजीकृत मजदूर हैं उनके लिए विशेष प्रयास किया जाए उन्हें काम प्राथमिकता के आधार पर देवें वहीं उन्होंने यह भी कहा हाईस्कूल का परीक्षा का संचालन हो रहा है. विशेष रूप से नकल ना हो इस पर विशेष ध्यान रखें और इसके लिए जो नोडल टीम गठित की गई है वह सतत परीक्षण करते रहे साथ ही ध्वनि विस्तार के संबंध में जो नियम बनाए गए हैं उस पर सभी एसडीएम कड़ाई से पालन करें बच्चों को पढ़ाई में कोई तकलीफ ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखें  प्रधानमंत्री किसान समन्वय योजना के.सी.सी. के कार्ड को सभी किसानों को वितरित किया जाए. किसानों को कोई दिक्कत व परेशानी ना हो इस पर विशेष ध्यान रखा जाए लोक सेवा गारंटी योजना के अंतर्गत सभी आवेदनों का तत्काल निराकरण करें और यथासंभव उनकी समस्याओं का समाधान करें.

ये भी पढ़ें :-  कार्यवाही से नाराज ट्रैक्टर संचालक गए सामोहिक हड़ताल पर

इस अवसर पर उन्होंने विशेष रूप से सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि अभी काम करने का समय है इसलिए वे विशेष रूप से कार्यालय में सतत उपस्थिति देवें कार्यालय से नदारद ना रहे कोई भी अधिकारी बाहर जाने से पहले उनसे विशेष रूप से अनुमति प्राप्त करें क्योंकि  काम समय है और शासन आम जनों को राहत देने के लिए जो विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है, उसे ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार कर सभी लोगों को राहत मिले ऐसा प्रयास करना है.

खबर को शेयर करें