अन्य प्रदेशों से आने वाले मजदूरों के लिए भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए – मंत्री ताम्रध्वज

गांव में आगंतुकों की जानकारी सरपंच, पटवारी और पंचायत सचिव दे

प्रभारी मंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा 

फारुक मेमन

जिले में लगभग 6 हजार 500 मजदूरों का विभिन्न राज्यों से आगमन की संभावना है। जिले में फंसे 153 मजदूर अपने गृह प्रदेश झारखण्ड एवं ओडिसा जा चुके है। 2263 व्यक्ति होम आईसोलेशन में रखे गये थे, जिसमें 1731 का 28 दिन पूर्ण हो चुका है। जिले के 336 ग्राम पंचायतों को 66 जोन में बांटकर यहां जिला अधिकारियों को दायित्व सौपा गया है। कोजिले के 336 ग्राम पंचायतों में से 311 में मनरेगा के तहत 1633 कार्य प्रारंभ है।

गरियाबंद …. लोक निर्माण, गृह, मंत्री तथा गरियाबंद जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के अधिकारियों की बैठक मेआवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम, लाॅकडाउन एवं कानून व्यवस्था की स्थिति तथा अन्य प्रदेशों से आने वाले मजदूरों के क्वारेंटाईन की व्यवस्था, मजदूरों को रोजगार उपलब्धता आदि की समीक्षा की। श्री साहू ने जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम व नियंत्रण के लिए की गई अब तक की व्यवस्था के लिए अधिकारियों को बधाई देते हुए आने वाले समय के लिए भी पुरी तैयारी रखने कहा

श्री साहू ने कहा कि आगामी दिनों में गांव से बाहर गये मजदूरों की जिले में वापसी की संभावना को ध्यान में रखते हुए गांव में आगंतुकों के निगरानी के लिए सरपंच, सचिव और पटवारी को जिम्मेदारी सौपी जाए। इनके द्वारा गांव में कोई भी व्यक्ति की आगमन की जानकारी तत्काल संबंधित तहसीलदार व थानेदार को दिया जाए, ताकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण पश्चात क्वारेंटाइन में रखा जा सके। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मानवीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए पैदल आने वाले मजदूरों के लिए भोजन आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। पुलिस के चेकिंग पाइन्ट में भी ऐसे मजदूरों को रोककर जानकारी ली जाए। उन्होंने कहा कि मालवाहक वाहनों के ड्रायवर, कन्डेक्टर पर भी निगरानी रखने की जरूरत है। गांव में स्थापित क्वारेंटाइन सेंटर रिहायसी एरिया में न हो और यहां पर स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार समुचित व्यवस्था हो। लोगों को रोजगार मुहैया कराने मनरेगा के तहत कार्य प्रारंभ हो।काम्पलेक्स आदि में दुकानों को अल्टरनेट क्रम में खुलवाई जाए। जिले में बनाये जा रहे कोविड हाॅस्पीटल में भी शासन के गाइड लाईन अनुसार समुचित प्रबंध कर लिया जाय । ग्रीष्म ऋतु में गांवों में पेयजल की समस्या न हो, अधिकारी इसका भी ध्यान रखे। इसी प्रकार कृषि कार्य के लिए किसानों को खाद-बीज के उठाव के लिए जोर दिया जाए। उन्होंने कोरोना नियंत्रण के लिए मई माह के शनिवार एवं रविवार के लाॅकडाउन को कड़ाई से पालन कराने का निदेँश दिया

गांव गांव में अनाज बैंक की हुई स्थापना – धावडे

श्याम धावड़े
कलेक्टर गरियाबंद

कलेक्टर श्याम धावड़े ने अवगत कराया कि गरियाबंद जिले में सक्रमण से रोकथाम हेतु जिला प्रशासन मुस्तैद एवं सतर्क है। जिले के 336 ग्राम पंचायतों को 66 जोन में बांटकर यहां जिला अधिकारियों को दायित्व सौपा गया है। कोविड-19 के संबंध में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी एडवायजरी दिशा-निर्देशों का गंभीरतापूर्वक पालन किया जा रहा है। इसमें जनप्रतिधियों, सभी विभागों के अधिकारियों व मैदानी कर्मचारियों, पंचायत प्रतिनिधियों, प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया, का पूरा सहयोग मिल रहा है। कलेक्टर ने बताया कि आगामी दिनों में जिले में लगभग 6 हजार 500 मजदूरों का विभिन्न राज्यों से आगमन की संभावना है। ग्राम पंचायतों में रखे गये दो क्विंटल अनाज के अलावा सभी ग्राम पचंायतों में गांव वालों की सहयोग से अनाज बैंक स्थापित किया गया है। यहां पर दान-दाताओं द्वारा दिये गये अनाज व राशि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इसका उपयोग बाहर से आने वाले मजदूरों की व्यवस्था हेतु किया जाएगा। रबी धान फसलों की कटाई हेतु किसानों को कोई परेशानी नहीं है। स्थानीय हार्वेस्टर चालकों को प्राथमिकता दी गई है। पंजाब, हरियाणा से आने वाले चालकों को स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत 14 दिनों के क्वारेंटाइन में रखने पश्चात ही काम देने के निर्देश दिये गये है। मानसून को देखते हुए गांव के क्वारेंटाइन सेंटरों में मजदूरों के लिए स्थानीय स्तर पर खाट-पलंग एवं अन्य व्यवस्थाएं करने कहा गया है।

जिले के सभी बॉर्डर हुए पूरी तरह सील-पटेल

भोजराम पटेल
एसपी गरियाबंद

पुलिस अधीक्षक बी.आर. पटेल ने अवगत कराया कि कोविड-19 संक्रमण की नियंत्रण हेतु जिले के बार्डर पुरी तरह से सील किया गया है। बार्डर में 16 पुलिस पाइन्टों में पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। कोरोना नियंत्रण में कार्यरत सभी अधिकारी व पुलिस के जवानों के स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। इस दौरान पुलिस जवानों के परिवारों की आवश्यकताओं की पुर्ति के लिए जिले में सुघ्घर समाधान योजना के तहत खाद्यान्न एवं अन्य सामग्रियों की आपूर्ति की जा रही है। इस दौरान नक्सल गतिविधियों पर नजर रखते हुए शराब व हीरा तस्करों पर भी पुलिस सजगता के साथ कार्यवाही जारी रखी है।

311 पंचायतों में 1633 मनरेगा कार्य से मिला रोजगार-लहंगे

जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह ने अवगत कराया कि जिले के 336 ग्राम पंचायतों में से 311 में मनरेगा के तहत 1633 कार्य प्रारंभ है। बिहान समूह की दीदियों द्वारा वनोपज की खरीदी और मास्क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। जिला मुख्यालय स्थित लाईवलीहुड काॅलेज को विड-19 अस्पताल के रूप में विकसित किया जा रहा है। सीएमएचओ डाॅ. नवरत्न ने स्वास्थ्य सुविधाओं और ईई पीडब्ल्यूडी श्री जाटव ने भी विभगीय कार्यो के संबंध में जानकारी दी।विडियो कान्फ्रेसिंग कक्ष में कलेक्टर श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक बी.आर. पटेल, जिला पंचायत सी.ओ.विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर जे.आर. चाैरसिया, एएसपी सुनंदन राठौर, सीएमएचओ डाॅ. एन.आर. नवरत्न, सिविल सर्जन डाॅ. जी.एल. टंडन, डिप्टी कलेक्टर अनुपम आशीष टोप्पो, जिला लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता जाटव, एसडीओ आर.आर ध्रुव, , नगर पालिका के सीएमओ सुश्री संध्या वर्मा और उपस्थित थी।

खबर को शेयर करें