शहरी गृहणियों को मिलेगा रोजगार का अवसर, महिलाओं ने की नगर पालिका अध्यक्ष एवं पार्षदों की पहल की सराहना

फारूक मेमन

गरियाबंद : उद्यमिता विकास केंद्र रायपुर राष्ट्रीय आजीविका मिशन के शहरी स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत नगर के सिविल लाइन स्थित सांस्कृतिक भवन में छ: दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन गुरुवार को नगरपालिका अध्यक्ष गफ्फू मेमन के मुख्य अतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

स्वरोजगार योजना को लेकर नहीं हुआ 10 साल में काम

शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले गृहणियों को रोजगार देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, समापन समारोह में मुख्य अतिथि गफ्फू मेमन ने स्वसहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि उद्यमिता कार्यक्रम का आयोजन महिलाओं के आय की गतिविधियों से जोड़ने का उद्देध्य को लेकर प्रशासन द्वारा चलाया जा रहा है। नगर में संचालित हो रहे ये स्वरोजगार योजना को 10 साल हो गए लेकिन संतोषप्रद कार्य नही हो रहे है।

स्वच्छता को भी करेंगे प्रोत्साहित

अब पालिका के मिशन मैनेजर के द्वारा नगर के वार्ड के हिसाब से महिलाओं का चयन कर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा और उन्हें निजी उद्योग के माध्यम से रोजमर्रा के सामान जैसे जोंगा ,थैला ,लिफाफा ,मिठाई डिब्बा जैसे मासान का निर्माण करवाया जाएगा और सामाग्री को स्थानीय स्तर में बेचकर उन्हें फायदा दिलाकर उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत किया जाएगा ।साथ ही ये उत्पादित सामान के प्रचार प्रसार को हम सब मिलकर करेंगे ।इस कार्य के साथ समूह के माध्यम से हम स्वच्छता को भी प्रोत्साहित करेंगे।

इसके पश्चायत रायपुर से पहुंचे जिला समन्वयक एस. पी. शर्मा ने कहा कि औद्योगिक नीति का उद्देश्य नगर का स्वसहायता समूह को नगर के गृहणियों को स्थानीय स्तर में जो कार्य हो सके वो करवाना है और उसके उत्पादन के अनुसार भाव तय करे।

ये भी पढ़ें :-  गरियाबंद कलेक्टर ने 3 मई तक बढ़ाई धारा 144
खबर को शेयर करें