रोचक जानकारी | छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा मतदान केंद्र (Chhattisgarh’s smallest Polling Booth ) कौन सा है ? किस विधानसभा में है ? कितने वोटर्स हैं ? वहां मतदान कैसे होता है ? जानिए इन सभी सवालों के जवाब इस ख़ास आर्टिकल में…

रायपुर : कहा जाता है की लोकतंत्र में हर वोट कीमती होता है. इसलिए हमारी सरकार मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए जागरूक करती है. इन दिनों छत्तीसगढ़ में चल रहे चुनावी माहौल के बीच आज हम आपके लिए रोचक जानकारी ( Interesting information ) लेकर आये हैं. क्या आपको पता है की छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा मतदान केंद्र (Chhattisgarh’s smallest Polling Booth ) कौन सा है ? किस विधानसभा में है ? कितने वोटर्स हैं ? वहां मतदान कैसे होता है ? जानिए इन सभी सवालों के जवाब इस ख़ास आर्टिकल में…

देश का दूसरा और छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा मतदान केंद्र (Chhattisgarh’s smallest Polling Booth ) कोरिया जिले के शेराडाँड़ ग्राम में स्थित है.शेराडाँड़ एक सुदूर बीहड़ गांव है जहाँ सिर्फ 3 घर हैं और केवल 5 मतदाता ( Voters ) हैं. पिछले चुनाव में यहाँ केवल 3 मतदाता थे और इस बार 2 नए मतदाता जुड़े हैं. यानि दो नए मतदाता ( Voters ) इस चुनाव में पहली बार मतदान ( Voting ) करेंगे.’अब इस गांव में कुल 5 मतदाता ( Voters ) हैं.

शेराडाँड़ सोनहत ब्लाक के चंदहा ग्राम पंचायत का आश्रित ग्राम है.यह भरतपुर सोनहत विधानसभा के अंतर्गत आता है. केवल पांच मतदाताओं वाला यह निर्वाचन क्षेत्र कोरिया जिले में स्थित है.

बता दें की उत्तरी छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले की सभी विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा. शेराडांड क्षेत्र में एक अस्थायी मतदान केंद्र स्थापित किया गया है. 2008 से यहां मतदान केंद्र बनाया जा रहा है, जहाँ पोलिंग पार्टी आकर मतदान संपन्न कराती है. निर्वाचन दल को यहाँ पहुँचने के मुख्यालय से 120 किमी का सफर तय करना होता है जहाँ कई नहरों और नदी को पार करते हुए कच्ची सड़कों से आना पड़ता है. मतदान दल चुनाव से एक दिन पहले मतदान सामग्री के साथ यहाँ पहुंच जाता है. गांव में मतदान के दौरान एक अस्थायी बूथ का निर्माण किया जाएगा.

शेराडांड़ का यह मतदान केंद्र क्रमांक 143 भरतपुर सोनहत विधानसभा क्रमांक एक में आता है. 2008 से यहां अब तक झोपड़ी तैयार कर मतदान कराया जाता रहा है, लेकिन अब यहां एक पक्के भवन का निर्माण हो गया है. इस बार के चुनाव में मतदान केंद्र पक्के भवन में बनाया गया है. 2008 के विधानसभा चुनाव में यहाँ केवल 2 मतदाता थे. इन दोनों मतदाताओं के लिए एक अस्थायी मतदान केंद्र बनाया गया था. 2013 में मतदाताओं की संख्या बढ़कर 3 और 2018 में 5 हो गई. जिसमें 3 पुरुष और 2 महिला मतदाता हैं.

खबर को शेयर करें