BOLLYWOOD | सिलसिला के लिए यश चोपड़ा ने परवीन बाॅबी और स्मिता पाटिल को चुना था, जानिए फिर ऐसा क्या हुआ कि जया-रेखा की हुई एंट्री

मुंबई: यश चोपड़ा ने बॉलीवुड को कई यादगार फिल्में दी हैं। उन्होंने हिंदी सिनेमा के अंदर रोमांस की एक नई परिभाषा को गढ़ा। वक्त के साथ उन्होंने दर्शकों की नब्ज को समझा और फिर एक के बाद एक ऐसी फिल्मों का निर्माण किया जो बॉलीवुड के सुनहरे इतिहास में दर्ज होती चली गईं। अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन की मुख्य भूमिका वाली ये फिल्म अपनी कास्टिंग की वजह से सबसे ज्यादा चर्चा में रही।

रेखा, जया और अमिताभ को एक फिल्म में लाने का मुश्किल काम यश चोपड़ा ने अंजाम दिया। ये फिल्म व्यवसायिक तौर पर ज्यादा नहीं चली लेकिन इसके गीत बड़े लोकप्रिय साबित हुए। यश चोपड़ा ने फिल्म को हिट कराने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी थी। मगर सबको चैंकाते हुए सिलसिला बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर पड़ी। इस फिल्म में रेखा और जया को बाद में लिया गया था क्योंकि ये दोनों इस फिल्म की अदाकारा के रूप में पहली पसंद नहीं थीं। इस फिल्म के लिए पहली पसंद थीं परवीन बाबी और स्मिता पाटिल। 

दरअसल, यश चोपड़ा रेखा और जया से पहले स्मिता पाटिल और परवीन बाबी को साइन कर चुके थे। जिनमें से स्मिता को जया का और परवीन को रेखा वाला रोल करना था। उन दिनों अमिताभ बच्चन के साथ परवीन की जोड़ी काफी सुपरहिट जा रही थी, लेकिन कुछ फिल्मों में स्मिता पाटिल को भी अमिताभ के साथ बिग बी के फैंस ने काफी पसंद किया था। ऐसे में उन दोनों को हटाकर रेखा और जया को इस मूवी में लाने के पीछे की बड़ी दिलचस्प कहानी है।

ये भी पढ़ें :-  15 सितंबर से शुरू होगी " गैंग्स ऑफ रायपुर " की शूटिंग | फ़िल्म के बारे में सबकुछ जानिए यहां...

इस फिल्म के लिए जब यश चोपड़ा अपनी दोनों एक्ट्रेस के तौर स्मिता पाटिल और परवीन बाबी को फाइनल करके अमिताभ बच्चन को ये बात बताने गए, तो अमिताभ ने पूछा कि क्या ये आपकी आइडियल कास्टिंग है? ऐसे में यश चोपड़ा ने मन की बात कह ही डाली। हालांकि उनको पता था कि इससे अमिताभ नाराज भी हो सकते हैं। चोपड़ा साहब हिम्मत करके बोले, श्मैं तो जया और रेखा को साइन करना चाहता थाश्, तो अमिताभ ने एक लंबा पॉज लिया और बोले कि मुझे कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन उन लोगों को राजी आपको करना होगा।

फिल्म की शूटिंग से पहले यश चोपड़ा ने रेखा और जया बच्चन से यह वादा लिया था कि शूटिंग के वक्त दोनों के बीच सब कुछ ठीक रहेगा। ऐसा हुआ भी, शूट के दौरान रेखा और जया बच्चन ने निर्देशक को दिया अपना वादा निभाया। रेखा और अमिताभ की बात करें तो, दोनों की पहली मुलाकात दो अंजाने फिल्म के सेट पर हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इसी फिल्म से दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं। दोनों की जोड़ी कई फिल्मों में दिखी। दर्शकों ने इस जोड़ी को खूब प्यार दिया।

सुहाग, मुकद्दर का सिकंदर, राम बलराम, जैसी फिल्मों में रेखा और अमिताभ ने साथ काम किया। जहां अफेयर की खबरें चारो ओर फैल रही थीं वहीं अमिताभ इस पर चुप्पी साधे हुए थे। उन्होंने कभी भी खुल कर इस रिश्ते को कबूल नहीं किया। लेकिन रेखा उनका ध्यान खींचने के लिए कुछ न कुछ करती रहती थीं। ऐसे ही रेखा ने एक बड़ा कदम उठाया.1984 में श्फिल्मफेयरश् को दिए एक इंटरव्यू के दौरान रेखा ने बड़ा खुलासा किया। उन्होंने कहा कि किसी को इसकी फिक्र नहीं कि मैं क्या चाहती हूं। मैं तो दूसरी औरत हूं न।

ये भी पढ़ें :-  15 सितंबर से शुरू होगी " गैंग्स ऑफ रायपुर " की शूटिंग | फ़िल्म के बारे में सबकुछ जानिए यहां...
खबर को शेयर करें