वन्यजीव तस्कर पेंगोलिन के साथ गिरफ्तार

फारूक मेमन

गरियाबंद : वन्यजीव तस्करों पर जिला पुलिस ने एक बार फिर शिकंजा कसा है अंतराज्यी वन्य जीव तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़ा है वही उससे दुर्लभ पैंगोलिन बरामद किया गया है जिसकी कीमत लाखों में बताई जा रही है कुल्हाड़ी घाट के पास मैनपुर पुलिस को यह सफलता मिली है हम आपको बता दें की कुछ दिन पहले तेंदुए की खाल भी जिला पुलिस बरामद कर चुकी है आज इस एसपी ने किया खुलासा गरियाबंद के एसपी भोज राम पटेल ने मैनपुर में किया वहीं इस कार्यवाही में जुटी टीम को ₹5000 का इनाम भी दिया।

दुर्लभ वन्य जीव पेंगोलिन की तस्करी करते गिरफ्तार होने वाला तस्कर उड़ीसा सीनापाली का बताया जा रहा है आरोपी का नाम पितांबर कट्टाग्राम घुचागुड़ा सीना पाली हैं खास बात यह है कि जिला पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के मार्गदर्शन में मैनपुर पुलिस लगातार हीरा, के साथ-साथ वन्यजीव तस्करों की धर पकड़ मे जुटी है आज पत्रकार वार्ता लेते हुए पुलिस अधीक्षक ने टीम को 5000 इनाम भी दिया है

इस संबंध में जिला पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस अधीक्षक गरियाबंद को मुखबीर से मिली सूचना पर मैनपुर थाना प्रभारी को एक टीम गठीत कर कार्यवाही करने का दिये निर्देश। निर्देश के पालन में थाना प्रभारी मैनपुर द्वारा पुलिस टीम बनाकर मिली सूचना के अधार पर ग्राम कुलहाड़ीघाट के पास एक व्यक्ति जो सफेद टी-शर्ट काला फुल पैंट पहने एक जुट के बोरे में सालखपरी (पेंगोलिन) रखा है बिक्री करने के लिए ग्राहक का ईतजार कर रहा है। उक्त व्यक्ति को पुलिस टीम द्वारा पुछताछ करने एवं तलाशी करने पर एक जुट के बोरे में रखे अवैध रूप से खालखपरी (पेंगोलिन) को बरामद किया गया । उस व्यक्ति से नाम पता पुछने पर अपना नाम पीताम्बर कटा पिता शंकर कटा उम्र 28 वर्ष ग्राम घुचागुड़ा वार्ड नम्बर 06 थाना सिनापाली जिला नुवापाड़ा (उड़िसा) का रहने वाला बताया जिसे मैनपुर पुलिस द्वारा विधिवत समक्ष गवाहन के गिरफ्तार किया गया।

गरियाबंद पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को अवैध रूप से हो रहे गांजा, शराब एवं हीरा तस्करों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए दिये थे निर्देश जिसके परिपालन में थाना प्रभारियों द्वारा अलग-अलग थानों में गांजा, शराब एवं हीरा एवं वन्य जीव के क्षेत्र में लगातार कार्यवाही की जा रही है। उसी क्रम में विगत दिनों तेन्दुये की खाल सहित आरोपी को पकड़ने में मिली सफलता के बाद थाना मैनपुर पुलिस द्वारा दुर्लभ वन्य जीव पेंगोलिन को अंतर्राज्यीय तस्कर को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

गरियाबंद पुलिस कप्तान द्वारा मैनपुर पुलिस को खालखपरी (पेंगोलिन) को बरामद किये जाने पर 05 हजार रूपये से किया पुस्कृत। जिले के कप्तान श्री भोजराम पटेल ने कहा की अवैध रूप से जिले में हो रहे गांजा, शराब, जुआ, सट्टा, हिरा एवं वन्य जीव के तस्कर के विरूद्ध इसी प्रकार कार्यवाही लगतार जारी रहेगा।

खबर को शेयर करें