2020 का प्रतिष्ठित रिचर्ड डॉकिंस अवॉर्ड लेखक जावेद अख्तर के नाम

अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने जावेद अख्तर


रायपुर : बॉलीवुड के विख्यात लेखक, गीतकार और अभिनेता जावेद अख्तर को प्रसिद्ध रिचर्ड डॉकिंस अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया गया हैं। उन्हें यह अवॉर्ड तर्कसंगत विचार,धर्मनिरपेक्षता और मानवीय मूल्यों को अहमियत देने के कारण मिला है। इसके साथ ही जावेद अख्तर रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार को पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। ये पुरस्कार वर्ष 2003 से दिया जा रहा है। ऐसे में जावेद अख्तर के चाहने वाले खुशी जाहिर कर रहे हैं। इस बीच उनकी पत्नी और मशहूर अदाकारा शबाना आजमी ने भी प्रतिक्रिया दी है। जो काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

शबाना आजमी ने कहा कि आज के समय में जब धर्मनिरपेक्षता खतरे में हैं तो इस पुरस्कार की प्रासंगिकता और भी बढ़ जाती है। आजमी ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं। मैं जानती हूं कि रिचर्ड डॉकिंस जावेद के लिए एक प्रेरणस्त्रोत नायक रहे हैं। ऐसे समय में जब सभी धर्मों के धार्मिक कट्टरपंथियों द्वारा धर्मनिरपेक्षता पर हमला किया जा रहा है, तो यह पुरस्कार धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए जावेद के प्रयासों को प्रमाणित कर रहा है।”

लेखक जावेद अख्तर अपनी बीवी मशहूर अदाकारा शबाना आज़मी के साथ

गौरतलब हैं कि रिचर्ड डाकिन्स अवॉर्ड दुनियाभर में तार्किक व वैज्ञानिक सोच और नास्तिकता को बढ़ावा देने के लिए जाने वाले मशहूर बायोलॉजिस्ट व लेखक रिचर्ड डावकिन्स के नाम पर 2003 में शुरू किया गया है। पुरस्कार का ऐलान होते ही जावेद अख्तर की पत्नी शबाना आजमी सहित अनिल कपूर, उर्मिला मातोंडकर, शंकर महादेवन, जैसी कई हस्तियों ने ट्वीट कर बधाई दी।

ये भी पढ़ें :-  BOLLYWOOD | जयेशभाई जोरदार का ट्रेलर रिलीज, रणवीर सिंह की शानदार एक्टिंग देख हो जाएंगे हैरान, यहां देखिए वीडियो

जावेद अख्तर के फैंस मे इस अवॉर्ड की खासा खुशी देखने को मिल रही है. बता दें कि जावेद अख्तर अपने तीखे बयानों और खुलकर आलोचना करने वाले रवैये के चलते सोशल मीडिया पर आए दिन सुर्खियों में रहते हैं. वहीं इस अवॉर्ड के बाद अब उनके प्रसंशक उन्हें बधाईयां दे रहे हैं.

खबर को शेयर करें