रायपुर: पुलिस ने शुरू किया ‘चुप्पी तोड़ो अभियान’, गंभीर मामलों में ऑन स्पॉट होगी गिरफ्तारी, वाट्सएप नंबर हुआ जारी

रायपुर: छत्तीसगढ़ के रायपुर में लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने ‘चुप्पी तोड़ अभियान’ शुरू कर दिया है. यह अभियान घरेलू हिंसा की शिकायतों के मद्देनज़र शुरू किया गया है. एसएसपी आरिफ शेख ने बुधवार को सोशल मीडिया पर लाइव आकर ऐसी शिकायत पर कार्रवाई के लिए ‘चुप्पी तोड़ो अभियान’ शुरु करने की जानकारी दी.

एसएसपी आरिफ शेख

उन्होंने बताया की महिलाओं को डरने या घबराने की ज़रुरत नहीं। मुसीबत के समय वे सिर्फ एक मैसेज या कॉल पुलिस को करें, 10 मिनट के अंदर पुलिस उनके घर पहुंचेगी। शिकायत आने पर पुलिस पीड़िता के घर जाएगी। शिकायत सुनने के बाद परिवार के सदस्यों से चर्चा करेगी। दोनों पक्षों की काउंसिलिंग की जाएगी। शिकायत सही पाए जाने पर केस दर्ज होगा। इसके लिए 11 बिंदुओं का प्रोफार्मा बनाया गया है। 24 घंटे वाट्सएप नंबर की मॉनिटरिंग होगी। आने वाली शिकायतें उसी समय नोट होंगी। रात को 2 बजे भी शिकायत आने पर पुलिस मदद के लिए पहुंचेगी। इस अभियान की इंचार्ज एएसपी अमृता सोरी ध्रुव को बनाया गया है। उनके नेतृत्व में टीम काम करेगी।

शिकायत गंभीर होने पर ऑन स्पॉट केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार किया जाएगा। अभियान में डीएसपी से एसआई रैंक की महिला अफसरों को रखा गया है। ताकि पीड़ित महिला अपनी बात उनके समाने खुलकर रख सके। आरोपियों की तुरंत गिरफ्तारी के लिए टीम में कुछ पुरुष सिपाही भी हैं। महिलाएं 0771-4247110 पर कॉल कर या 94791-90167 और 94791-91250 वाट्सएप पर पीड़ा बता सकती हैं।

ये भी पढ़ें :-  छत्तीसगढ़ | पूर्व वन मंत्री मोहम्मद अकबर के खिलाफ एफआईआर दर्ज : जानिए पूरा मामला
खबर को शेयर करें