GARIYABAND | बाल संरक्षण की टीम ने पहुंचकर रुकवाई सगाई

लड़की की उम्र मिली 16 साल 10 महीने

गरियाबंद: गरियाबंद महिला बाल विकास विभाग की टीम ने बाल विवाह की सूचना पर पहुंच कर सगाई रुकवाई, बालिका की उम्र 16 साल 10 महीने थी परिजनों को समझाइश देकर नियम कानून की जानकारी दी गई कि 18 साल के पहले शादी करने पर उसमें शामिल लोगों को सजा तथा जुर्माना का प्रावधान है.

मामला राजिम क्षेत्र के सुरसा बांधा गांव का है. यहां के एक परिवार की नाबालिग बालिका के घर शादी जैसे कुछ आयोजन होने की सूचना विभाग को मिली. विभाग की पूर्व से गठित टीम हरकत में आई टीम में जिला बाल संरक्षण अधिकारी अनिल द्विवेदी फणींद्र जयसवाल संरक्षण अधिकारी पुष्कर सिंह साहू चाइल्ड लाइन से बलराम निषाद के साथ सुरसाबांधा के उप सरपंच तथा पंचो को लेकर अधिकारी गण निर्धारित स्थान पर पहुंचे जहां शादी की बजाय सगाई का कार्यक्रम रखा गया था.

जिसके बाद परिजनों से लड़की के उम्र संबंधित दस्तावेज मांगे गए परिजनों ने कक्षा सातवीं की मार्कशीट दिखाई जिसके अनुसार लड़की की उम्र 16 साल 10 महीने थी. अधिकारियों ने बैठाकर परिजनों और रिश्तेदारों को समझाइश दी कि किसी भी स्थिति में शादी 18 साल के उम्र के पहले नहीं होनी चाहिए. भारत के संविधान में लड़की की शादी के लिए उम्र 18 वर्ष तथा लड़के की शादी के लिए उम्र 21 वर्ष तय किया गया है. यदि इसके पहले शादी होती है तो परिजनों के साथ साथ शादी में शामिल लोग भी विभिन्न नियमों के तहत अपराधी बनाए जा सकते हैं. किसी भी स्थिति में इन नियमों का उल्लंघन नहीं होना चाहिए, जिसके बाद परिजनों ने इस पर सहमति जताते हुए 18 साल उम्र होने के बाद ही शादी करने की लिखित सहमति दी।

ये भी पढ़ें :-  CHHATTISGARH | इस 91 वर्षीय बुजुर्ग ने पेश की अद्भुत मिसाल - अस्पताल बनाने के लिए की जमीन दान देने की पेशकश

नाबालिगों की शादी की सूचना बाल संरक्षण टीम को दें- अनिल द्विवेदी

अनिल द्विवेदी
जिला बाल संरक्षण अधिकारी

जिला बाल संरक्षण अधिकारी अनिल द्विवेदी ने लोगों से अपील की है कि शासन द्वारा निर्धारित उम्र के पहले किसी भी स्थिति में किसी नाबालिक की शादी ना होने दें. विभाग की सहायता सूचना देकर करें यदि कहीं ऐसी कोई जानकारी है तो महिला बाल विकास विभाग अथवा जिला बाल संरक्षण टीम को सूचित कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमती जगरानी एक्का बाल विवाह को लेकर काफी गंभीर हैं. जिलेेे में किसी भी स्थिति में बाल विवाह नहीं होना चाहिए निर्देश हमेंं उनके द्वारा दिया गया है. सभी कार्यवाहीया उनके निर्देशन में हमारी टीम करती है. इस साल अब तक दर्जन भर से अधिक बाल विवाह हमारी टीम ने रुकवाया है

खबर को शेयर करें