बस्तर किसान संघ ने राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन, रखी ये मांगें

सोहेल रजा

जगदलपुर : बस्तर जिला किसान संघ के नेतृत्व में बस्तर के किसान महामहिम राज्यपाल से मिलकर ज्ञापन सौपा. उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को जबरदस्त जनसमर्थन मिला, जिससे छत्तीसगढ़ में तमाम तरह के लोक लुभावने वादे पर भरोसा कर छत्तीसगढ़ की जनता ने अपार बहुमत से सरकार बनाई.

छत्तीसगढ़ के किसानों से वादा किया गया कि उनकी उपज का एक-एक दाना पच्चीस सौ रुपये प्रति क्विंटल की दर पर खरीदी की जाएगी, किंतु धान खरीदी के प्रथम वर्ष में ही शासन ने छत्तीसगढ़ के किसानों से किये वादे पर अमल करना बंद कर दिया है. 2500/- रुपये में धान खरीदी की बात तो बहुत दूर की है. आज परिस्थिति  यह बन गई है कि 1835/- रुपये में प्रदेश के किसानों को एड़ी चोटी एक करना पड़ रहा है. फिर भी किसानों का पूरा धान नही खरीदा जा रहा है. किसानों के द्वारा विरोध प्रदर्शन करने पर शासन के द्वारा उन पर लाठियां बरसाई जा रही है।दिनाँक 18 फरवरी 2020 को केशकाल में किसानों पर बर्बरतापूर्वक लाठी चार्ज किया गया, जिससे अनेक किसान घायल हो गए है इस तरह प्रदेश का किसान आज अपनी फसल बेचने का मोहताज हो गया है. बस्तर जिला किसान संघ आपसे निम्नलिखित बिंदुओं पर किसानों के लिए राहत की अपील करती है.

चूंकि किसानों का धान आज दिनाँक तक पूरी तरह से नही खरीदा गया है एवं आज ही धान खरीदी की तय समय सीमा समाप्त की जा रही है उक्त सीमा को कम से कम 15 दिन तक किसान हित में बढ़ाया जाना उचित होगा.

ये भी पढ़ें :-  CHHATTISGARH NEWS | पुलिस जवान ने खुद को मारी गोली , गंभीर रूप से घायल जवान रायपुर रेफर

शासन द्वारा पूर्व में जो धान खरीदी की गई आज तक अनेक किसानों को उनके धान का मूल्य प्रदान नही किया गया उसे तत्काल किसानो के खाता में जमा करने का आदेश प्रदान करे.

शासन द्वारा ऐसे अनेक किसान है जिनका पूर्व में 15 क्विंटल निर्धारित सीमा की खरीदी न कर मात्र 7 या 8 क्विंटल की खरीदी की गई शेष खरीदी बाद में किये जाने का आश्वासन दिया गया उन किसानों का धान आज दिनाँक तक नही खरीदा गया ऐसे सभी किसानों का धान तत्काल खरीदे जाने का आदेश देना उचित होगा.

शासन द्वारा बारदाना की कमी का बहाना बनाकर धान खरीदी से हाथ खिंचा जा रहा है जो कि एक छलावा है जबकि पूर्ववर्ती सरकार में बारदाना की कमी होने पर किसानो के ही बारदाना पर खरीदी का आदेश देकर धान खरीदी को निरंतर जारी रखा जाता था उसी तरह वर्तमान सरकार को भी धान खरीदी का आदेश देना उचित होगा.

केशकाल में जिन किसानों पर लाठी चार्ज किया गया उनके दोषियों को तत्काल दंडित किया जाय एवम उन्हें मुआवजा प्रदान किया जाये.

कांग्रेस की सरकार ने 2500/- रुपये में धान खरीदी का वादा किया था अतएव किसानों से जितनी भी धान खरीदी की गई है उसके अंतर की राशि तत्काल किसानों को प्रदान किया जाय साथ ही पूर्ववर्ती सरकार के समय का 2 वर्ष का बोनस (कांग्रेस के घोषणा पत्र के अनुसार)भी किसानों को दिलाये जाने का आदेश देने उचित होगा.

बस्तर जिला किसान संघ की तरफ से पूर्व सांसद दिनेश कश्यप,सुभाउराम कश्यप, रामाश्रय सिंह,प्रेमनाथ पाणिग्रही,मनोहर दत्त तिवारी,श्रीनिवास मिश्रा,मनिराम कश्यप,दामोदर सिंह ठाकुर,संग्राम सिंह राणा,विनायक गोयल,मिठकुराम बघेक,रैतुराम बघेल,पूरन कश्यप,सुखदास,तुलाराम,बैशारक,सुखमन,उदबोराम,नरेंद्र,लछिन, सहित अनेको किसान मौजूद थे.

ये भी पढ़ें :-  chhattisgarh news | कांग्रेस द्वारा घोटाले का खुलासा किये जाने के बाद पाठ्य पुस्तक निगम के महाप्रबंधक सस्पेंड ; जानिए मामला
खबर को शेयर करें