गरियाबंद : अस्पताल की अव्यवस्था व एंबुलेंस की मांग को लेकर नगर बंद, नगर पालिका अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं पार्षदों के बैठे धरने पर

फारूक मेमन

गरियाबंद :
जिले के इतिहास में शायद यह पहली बार हुआ होगा जब एंबुलेंस और डॉक्टर की मांग को लेकर जिला मुख्यालय बंद करना पड़ा हो। गरियाबंद जिला मुख्यालय आज जिला अस्पताल की बदहाल व्यवस्था चलते बंद किया गया है। पालिका अध्यक्ष गफ्फू मेमन उपाध्यक्ष सुरेंद्र सुनटेके के एवं पार्षद गणों के के साथ नगर के सैकड़ों गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में यह धरना प्रदर्शन नगर के मुख्य तिरंगा चौक के पास जारी है। वहीं दूसरी ओर नगर पूरी तरह से शांतिपूर्ण और व्यवस्थित ढंग से स्वमेव बंद है।

बंद को मिली सफलता

बंद की सफलता की स्थिति यह है कि होटल पान दुकान के साथ ही छोटे-छोटे दुकान भी पूरी तरह से बंद हैं। इस आंदोलन में सभी अपनी सहभागिता निभा रहे हैं। गरियाबंद में बहाल स्वास्थ सुविधाओं से परेशान नगर के लोगों ने नगर पालिका अध्यक्ष गप्पू मेमन एवं उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके एवं पाषदोँ के नेतृत्व में आंदोलन प्रारंभ कर दिया है कल जिला अस्पताल में धरना के बाद आज जिला मुख्यालय गरियाबंद का नगर बंद कर दिया गया है।



बस स्टैंड में पालिका अध्यक्ष उपाध्यक्ष पार्षदों समेत नगर के कई गणमान्य नागरिक धरने पर बैठे हुए हैं। बीती रात भी नगर पालिकाध्यक्ष और पार्षदों ने धरना पंडाल में गुजारी इनका कहना है कि कल जब तीन अलग-अलग दुर्घटनाओं में 35 लोग घायल होकर पहुंचे तो 35 घायलों के इलाज के लिए केवल एक डॉक्टर हरीश चौहान ही उपलब्ध रहे। जबकि कहने को तो गरियाबंद जिला अस्पताल में दर्जनों डॉक्टर हैं। किंतु जरूरत के समय हमेशा यही स्थिति निर्मित होती रही है जिसके चलते नगरवासी ऐसी दुर्घटनाओं के समय आक्रोशित भी होते रहे हैं।


आज यह आक्रोश कुछ ज्यादा ही बढ़ गया। कुछ यही स्थिति गरियाबंद में स्थित एम्बुलेंस की है जो अधिकतर बिगड़ी पड़ी रहती है या फिर खराब स्थिति मेंचलती है। जरूरत के समय ऐसे एंबुलेंस की उपस्थिति ना होने को लेकर नगर वासी भी समय-समय पर अपना आक्रोश व्यक्त कर चुके हैं। मरीजों को रेफर करने की जरूरत पड़ती है तो एंबुलेंस नहीं मिली जब धरने पर बैठे तो 1 घंटे मैनपुर की एंबुलेंस को लाकर खड़ा किया गया लेकिन 1 घंटे बाद फिर वह कहीं और चली गई जिला मुख्यालय होने के बावजूद यहां के अस्पताल में कई जरूरी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है छोटे-मोटे पेट दर्द जैसे तकलीफों में भी सीधे मरीज को रायपुर रेफर कर दिया जाता है कुल मिलाकर यह अस्पताल रेफर सेंटर बन चुके इस संबंध में नगर पालिका अध्यक्ष गाफ्फू मेमन। उपाध्यक्ष सुरेंद्र सुनटेके एवं पार्षदों से चर्चा करने पर उनका कहना है कि यह स्थिति अब बर्दाश्त नहीं की जाएगी लगातार अस्पताल की अव्यवस्थाओं को लेकर वे प्रारंभ से ही शासन प्रशासन को अवगत कराते रहे हैं। किंतु यहां अस्पताल की लापरवाही, गंदगी व अन्य समस्याओं को लेकर अब गरियाबंद के नागरिक उब चुके हैं और ऐसी स्थिति में मजबूरी में आज गरियाबंद बंद का आवाहन किया गया है। अगर यही स्थिति रही तो आगे भी आने वाले दिनों में उग्र आंदोलन व कदम उठाया जा सकता है। शासन प्रशासन को चाहिए कि जल्द जिला अस्पताल की व्यवस्था को दुरुस्त करें अन्यथा नगर के नागरिक इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेंगे। इस अस्पताल की व्यवस्थाएं सुधारने तक धरना प्रदर्शन जारी रखने की मांग पर अड़े पालिका अध्यक्ष समेत सभी पार्षद और नगर के सैकडो गणमान्य नागरिक आज दिन भर धरना पंडाल में मौजूद है। कल शाम से जारी इनके धरने में अभी तक प्रशासन से कोई समस्याएं जानने नहीं पहुंचा था किंतु अब से कुछ ही देर पहले तहसीलदार केवल जानकारी लेने पहुंचे थे उन्होंने केवल उच्च अधिकारियों को जानकारी देने की बात कही जो भी हो शासन प्रशासन को चाहिए कि जल्द ही इन समस्याओं का निराकरण हेतु पहल करें अन्यथा यह आंदोलन और उग्र हो सकता है।धरना प्रदर्शन में शामिल नगर के नगर पालिका अध्यक्ष गाफ्फू मेमन उपाध्यक्ष सोनटेके के साथ ही सभी पार्षद व नागरिकों ने प्रमुख रूप से निम्न मांगे रखी है। जिला चिकित्सालय जल्द ही प्रारंभ कर उसमें उनके अनुरूप सुविधा प्रदान की जावे। 100 बिस्तरों वाला सर्व सुविधा युक्त अस्पताल यहां जल्द ही प्रारंभ हो। ट्रामा सेन्टर की सुविधा यहां दी जाये। केजूयेल्टी रूम की सुविधा यहां चिकित्सालय में उपलब्ध करायी जावें।महिला चिकित्सक की सुविधा प्रदान की जावें। पोस्टमार्डम हेतु पूर्णकालिक स्वीपर यहां उपलब्ध हो । महिला वार्ड की सुविधा अस्पताल में प्रारंभ हो । न्यूनतम 04, 108 एम्बुलेंस वाहन की उपलब्धता जिला मुख्यालय में हो।

ये भी पढ़ें :-  केन्द्रीय कैबिनेट सचिव द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग से समीक्षा 



रेडकास सोसायटी की स्थापना की जावें । वेन्टीलेटर, आई.सी.यू. रूम की सुविधा की जावे।डिलीवरी हेतु सीजर ऑपरेशन की सुविधा हो ।रार्वसुविधा युक्त पैथोलॉजी लैब की सुविधा की जावे। लेजर एवं दुरबीन ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध हो।सोनोग्राफी की सुविधा अस्पताल में हो।20 स्टॉफ नर्स एवं 25 सफाई कर्मचारी यहां पदस्थ किये जाये ।चिकित्सालय में पुलिस चौकी स्थापित कि जावें। पूर्णकालिक फिजियो थैरिपिस्ट एवं फिजियो थैरेपी की सुविधा यहां प्रदान की जावें । 24 घण्टे जेनटिक मेडिकल खुली रहे।

धरना प्रदर्शन में शामिल नगर के नगर पालिका अध्यक्ष गफ्फू मेमन उपाध्यक्ष सोनटेके के साथ ही सभी पार्षद व नागरिकों ने प्रमुख रूप से निम्न मांगे रखी है। जिला चिकित्सालय जल्द ही प्रारंभ कर उसमें उनके अनुरूप सुविधा प्रदान की जावे। 100 बिस्तरों वाला सर्व सुविधा युक्त अस्पताल यहां जल्द ही प्रारंभ हो। ट्रामा सेन्टर की सुविधा यहां दी जाये। केजूयेल्टी रूम की सुविधा यहां चिकित्सालय में उपलब्ध करायी जावें।महिला चिकित्सक की सुविधा प्रदान की जावें। पोस्टमार्डम हेतु पूर्णकालिक स्वीपर यहां उपलब्ध हो । महिला वार्ड की सुविधा अस्पताल में प्रारंभ हो । न्यूनतम 04, 108 एम्बुलेंस वाहन की उपलब्धता जिला मुख्यालय में हो।. रेडकास सोसायटी की स्थापना की जावें । वेन्टीलेटर, आई.सी.यू. रूम की सुविधा की जावे।डिलीवरी हेतु सीजर ऑपरेशन की सुविधा हो ।रार्वसुविधा युक्त पैथोलॉजी लैब की सुविधा की जावे। लेजर एवं दुरबीन ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध हो। सोनोग्राफी की सुविधा अस्पताल में हो। 20 स्टॉफ नर्स एवं 25 सफाई कर्मचारी यहां पदस्थ किये जाये ।चिकित्सालय में पुलिस चौकी स्थापित कि जावें। पूर्णकालिक फिजियो थैरिपिस्ट एवं फिजियो थैरेपी की सुविधा यहां प्रदान की जावें। 24 घण्टे जेनटिक मेडिकल खुली रहे।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से नगरपालिका अध्यक्षगफ्फार मेमन , उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोन टेके , आशिफ मेमन , विष्णु मरकाम, वनशगोपाल सिन्हा, गुलेशवरी ठाकुर, पदमा यादव, नीतू देवदास हिमांशु गुप्ता, धरमू देवागान,ललित पारख ओम राठौर, बिरू यादव , आशीष शर्मा , प्रकाश यादव , टिंकू ठाकुर, अनूप भोसले मिलेश्चरी साहू पूर्णिमा तिवारी बिंदु सिन्हा, राजेश साहू, न्नदू साहू , ताकेश्चरी साहू , खिरमनी हरपाल शीला यादव सुमित पारखा राकेश सोनी अनूप गुप्ता, संतोष सोनी ,नोखेलाल यादव,छगन यादव के साथ ही सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें :-  32 नग हीरा बेचने की फिराक में मैनपुर का पूर्व पंच गिरफ्तार
खबर को शेयर करें