ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों के लिए किसानों को मिलेगा मुआवजा, सीएम भूपेश ने दिए फसल क्षति का आंकलन करने के निर्देश

रायपुर : बीते दिन बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि के कारण जिन किसानों की फसलें खराब हुई हैं उनके लिए खुशखबरी है. दरअसल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हुई फसलों का मुआवजा देने की घोषणा की है. फसलों की क्षति 33 प्रतिशत से अधिक होने पर मुआवजा दिया जायेगा.

सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का आंकलन कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि राज्य के विभिन्न स्थानों में बीते दिन बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों की क्षति की संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा जिला कलेक्टरों को तत्काल प्रभावित इलाकों में इसका सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक आपदा के कारण फसल की क्षति 33 प्रतिशत से अधिक होने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 में निहित प्रावधान के अनुसार प्रभावित किसानों को आर्थिक अनुदान सहायता देने के निर्देश दिए हैं।

राजस्व विभाग द्वारा फसल क्षति की जानकारी निर्धारित परिपत्र में एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के सभी कलेक्टरों को पत्र भेजा गया है।

खबर को शेयर करें